गुठनी: प्रसव पूर्व प्रसूता की मौत, चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगा किया हंगामा

0
Dead Body

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के गुठनी प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार की रात इलाज के दौरान एक प्रसूता की मौत हो गई। इस घटना के बाद स्वजनों ने चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगा हंगामा किया तथा चिकित्सक के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। मृतका की पहचान गुठनी बाजार निवासी संतोष कुमार की पत्नी अनामिका के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार संतोष कुमार की पत्नी अनामिका को उनके स्वजन प्रसव कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाए। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. शब्बीर अख्तर ने इलाज करना शुरू कर दिया। थोड़े ही देर में प्रसूता की मौत हो गई।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali

इस घटना के बाद स्वजन एवं ग्रामीण आक्रोशित हो गए तथा अस्पताल में ही हंगामा करने लगे तथा चिकित्सक के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे। ग्रामीणों का कहना था कि चिकित्सक की लापरवाही से प्रसूता की मौत हुई है। यदि चिकित्सक द्वारा जांच की गई होती तो ऐसी घटना नहीं होती। हालांकि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. शब्बीर अख्तर ने बताया कि प्रसूता को भर्ती कर उसका इलाज शुरू किया गया था। वह 15 मिनट बाद बेहोश हो गई। अभी उसकी जांच की जा रही थी तभी उसकी मृत्यु हो गई। इस घटना के बाद स्वजन अस्पताल में ही हंगामा करने लगे। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच लोगों को शांत कराई तथा शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। पुअनि गणेश चौहान ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही सच्चाई सामने आ जाएगी। समाचार प्रेषण तक पीड़ित द्वारा थाना में आवेदन नहीं दिया गया था।

इमरजेंसी में नहीं होता समुचित इलाज :

लोगों ने आरोप लगाया कि अस्पताल में कभी भी इमरजेंसी में चिकित्सक उपलब्ध नहीं होते हैं। किसी भी घटना- दुर्घटना के समय चिकित्सकों द्वारा लापरवाही बरती जाती है। इस दौरान ऐसे अधिकांश केश आने पर मरीजो तुरंत अन्यत्र रेफर कर दिया जाता है।