सिवान: जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मना रक्षाबंधन का त्योहार

0

परवेज अख्तर/सिवान: भाई बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक व विश्वास का त्योहार रक्षाबंधन गुरुवार को जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में स्नेहपूर्वक व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान बहनों ने पारंपरिक रस्मों को निभाते हुए भाइयों की कलाइयों पर रक्षा सूत्र बांधकर उनके सुखमय जीवन एवं दीर्घायु की कामना की। साथ ही जन्म-जन्म तक सुख-दु:ख में साथ निभाने का वचन लिया। वहीं भाईयों ने भी बहनों को उपहार देकर हमेशा साथ निभाने का वादा किया और उन्हें तरह-तरह के उपहार भेंट की। बहनों के घर दूर-दूर से आने वाले भाइयों का तांता लगा रहा। बहन-भाई के प्यार का प्रतीक इस त्योहार को लेकर घर-घर में व्यापक तैयारियां की गई थी। प्रात: काल शुभ मुहूर्त में बहनें सोलह शृंगार कर अपने भाइयों को तिलक लगाया, आरती उतारी, मंगलकामना की, गीत गाए और मिठाई खिलाकर कर रक्षा सूत्र बांधे और रक्षा का वचन लिया। रक्षाबंधन को लेकर युवाओं, युवतियों, महिलाओं व लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali

छोटे बच्चों ने भी रक्षाबंधन पर्व का लिया भरपूर आनंद :

गुरुवार को शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में राखी की रौनक बिखरी रही। लहंगा चुनरी में सजी-धजी बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर दीर्घायु होने की कामना से नारियल देकर बलैयां लीं। आम दिनों की तरह सड़कों पर ज्यादा आवाजाही देखी गई। घरों में छोटे बच्चों ने भी रक्षाबंधन पर्व का भरपूर आनंद लिया। साथ हीं घर में बने पकवानों का जायका लिया।

मोबाइल मीडिया के माध्यम से भी दी बधाई :

रक्षाबंधन पर जो भाई बहनों से दूर थे और उनसे मिलने नहीं आ पाए, उन्होंने मोबाइल मीडिया के माध्यम से पूजा करवाई और बहन को सुख-दुख में साथ रहने का संकल्प लिया। कई युवा अपनी बहनों से जुड़े दिलचस्प वाक्य साझा करते नजर आए, तो किसी ने अपनी बहन की रक्षा एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना की।