Siwan News ताज़ा ख़बरें

स्‍वच्‍छाग्रहियों का हंगामा, बस रोक किया प्रदर्शन

परवेज़ अख्तर/सिवान:- सत्याग्रह से सत्याग्रह कार्यक्रम के तहत मोतिहारी में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल नहीं किए जाने से नाराज स्वच्छाग्रहियों ने गोपालगंज मोड़ के समीप आइबी के पास जमकर हंगामा किया। नाराज स्वच्छाग्रहियों ने सड़क पर उतर जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की तथा मोतिहारी के लिए स्वच्छाग्रहियों की रवाना की गई बस को रोक प्रदर्शन किया। इस कारण गोपालगंज मोड़ पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। सूचना मिलते ही नगर थाना और मुफ्फसिल थाना की टीम वहां पहुंची और आक्रोशित स्वच्छाग्रहियों को समझाने का प्रयास किया।
नाराज स्वच्छाग्रहियों का कहना था कि सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में हमें शामिल किया गया था। लेकिन जब पीएम की सभा में मोतिहारी जाने की बात आई तो हमारी जगह अन्य राज्यों से आए स्वच्छाग्रहियों को मोतिहारी भेज दिया गया। इनका कहना था कि यूपी एवं राजस्थान से आए स्वच्छाग्रहियों को भेजा गया है तथा जिले से महिलाओं स्वच्छाग्रही में से महिलाओं की जगह जीविका की दीदी को प्राथमिकता दी गई है। इन लोगों ने कहा कि अगर हम लोगों को नहीं भेजना था तो बुलाया ही गया क्यों। इनलोगों ने आरोप लगाया कि सुबह से टाउन हॉल में बुलाकर हम लोगों को बैठाया गया था तथा भेजे जाने की बात कही गई थी, लेकिन जब रवानगी की बात हुई तो हमें छोड़ अन्य को भेज दिया गया। इस मुद्दे पर जिला स्वच्छाग्रही संघ के जिलाध्यक्ष अरुण कुमार पांडेय ने कहा कि बाहर से आए स्वच्छाग्रहियों को प्राथमिकता दी गई है तथा जिले के स्वच्छाग्रहियों के साथ अन्याय किया गया है।

इसको लेकर संतोषी देवी, पुष्पा देवी, संतोष कुमार, नेहा श्रीवास्तव, विशाल कुमार, ममता कुमारी, जावेद आलम, श्रीनिवास, हैदर अली समेत सैकड़ों स्वच्छाग्रहियों ने बवाल काटा। जिला अध्यक्ष ने बताया कि जिले के 19 प्रखंडों से 385 स्वच्छाग्रहियों को पीएम मोदी के कार्यक्रम में मोतिहारी जाने के लिए चयन किया गया था, लेकिन इनमें से 232 स्वच्छाग्रही को ही भेजा गया। वहीं पीएम मोदी की सभा में स्वकछाग्रही को ले जाने का नेतृत्व कर रहे स्वच्छ भारत मिशन के प्रिंस कुमार ने कहा कि पीएम के कार्यक्रम में जाने के लिए लगभग 400 छात्रों का पंजीयन हुआ था लेकिन इनमें से 232 स्वच्छाग्रहियों को ही भेजा गया उन्होंने बताया कि 232 स्वच्छाग्रहियों के लिए ही मोतिहारी में रहने खाने
एवं टेंट सिटी में इतने ही लोगों के सोने के लिए जिले का बेड आवंटित किया गया है।
टाउन हॉल से मोतिहारी के लिए रवाना हुए स्वच्छाग्रही मंगलवार को मोतिहारी के गांधी मैदान में पीएम मोदी के सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यूपी राजस्थान के अलावा जिले के सभी स्वच्छाग्रही सोमवार को रवाना हुए सोमवार को मोदी के सभा में रवाना हुए स्वच्छाग्रहियों में यूपी के फैजाबाद देवरिया आजमगढ़ बस्ती के 327 स्वच्छाग्रहियों में 62 महिला एवं 265 पुरुष तथा राजस्थान के चूरू के 5 पुरुष तथा जिले के 232 को 15 बसों में भेजा गया है । रवाना होते समय डीआरडीए के निदेशक रंजन कुमार चौहान जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी कुमार रामानुज जीविका के बीपीएल अशोक कुमार राय समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *